रोमांचक मैच में आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज से एक रन से हारा भारत

नई दिल्ली। पहली बार अमेरिका में हो रहे टी-20 मैच में भारत आज वेस्टइंडीज से आखिरी गेंद पर हार गया। 245 रन के विशाल स्कोर का पीछा कर रही भारतीय टीम ने शुरुआत में धीमी रफ्तार से रन बनाए, लेकिन बाद में रोहित और केएल राहुल ने गेयर बदलते हुए तेजी से रन बटोरे। कांटे की टक्कर में भारत को आखिर ओवर में सिर्फ 8 रन चाहिए थे। लेकिन ब्रावो ने जादुई गेंदबाजी करते हुए भारत को हरा दिया।

पारी की आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन बनाने थे लेकिन धोनी लंबा शॉट लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गए। वेस्टइंडीज के 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 4 विकेट खोकर 244 रन ही बना सकी।

इससे पहले धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। इविन लेविस के 100 रन और चार्ल्स के धमाकेदार 79 रन की बदौलत वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 245 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज को मजबूत शुरुआत दी। स्टुअर्ट बिन्नी के एक ओवर में लेविस ने एक के बाद एक 5 छक्के लगा दिए। भारत के लिए जडेजा और बुमराह ने 2-2 तो वहीं शमी ने 1 विकेट लिया। स्टुअर्ट बिन्नी सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। वेस्टइंडीज की इनिंग में कुल 21 छक्के लगे, जो कि अपने आप में रिकॉर्ड है।

टीम इंडिया की शुरुआत ठीक नहीं रही। तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे केवल 7 रन बनाकर आउट हो गए। रसेल की गेंद पर ब्रावो ने उनका कैच लपका। विराट कोहली भी अपना जौहर नहीं दिखा सके। पांचवें ओवर में 16 रन के स्कोर पर कोहली ब्रावो का शिकार बने। रोहित शर्मा 28 गेंदों पर 62 रन बनाकर आउट हुए। लोकेश राहुल ने 51 गेंदों पर 110 रन बनाकर नॉट आउट रहे। कप्तान धोनी ने 43 रन बनाए।

खास बात यह है कि टी20 सीरीज का यह मैच अमेरिका में खेला जा रहा। अमेरिका में बढ़ती क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए इस मैच को वहां क्रिकेट के प्रमोशन के तौर पर भी देखा जा रहा है और अमेरिकी लोगों ने भी इसका तहेदिल से स्वागत किया है। यही कारण है कि शुरु होने से पहले ही इस मैच के सारे टिकट्स बिक चुके हैं।

भारत के सीमित ओवरों के क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अमेरिका की सरजमीं पर होने वाले भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि अमेरिका क्रिकेट के लिए ‘विशेष’ बाजार है और ऐसा कोई कारण नहीं कि यह खेल यहां सफल नहीं हो सके।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच कल यहां सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में होने वाले पहले टी20 से पूर्व धोनी ने आज कहा, ‘‘जहां तक सुविधा का सवाल है यह दुनिया में कहीं पर मिलने वाली सुविधा जितनी अच्छी है। हां, स्टेडियम इतना बड़ा नहीं है लेकिन जहां तक खेलने के स्थान की बात है तो यह परफेक्ट मैदान है।’’ लंबे ब्रेक के बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर रहे धोनी का मानना है कि अमेरिका में क्रिकेट खेल और बड़ी संख्या में यहां रहने वाली प्रवासी भारतीयों के लिए हर तरह से जीत की स्थिति है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह आयोजन के लिए शानदार मैदान है। कुछ अंतरराष्ट्रीय टीमें पहले ही यहां खेल चुकी हैं और यह भी मत भूलिए कि यहां कुछ टी20 लीग हो चुकी हैं। बुनियादी ढांचा अच्छा लगता है। कुल मिलाकर यह बड़ा मौका है। भारतीय क्रिकेट टीम के रूप में पहली बार अमेरिका आया हूं।’’

भारत ने यूं तो टेस्ट सीरीज में काफी आसानी से जीत हासिल की थी लेकिन टी20 में उसका मुकाबला आसान होने वाला नहीं है क्योंकि वेस्टइंडीज के कई बड़े खिलाड़ी इस मैच में वापसी कर रहे हैं।

Get Live News Updates Download Free Android App, Like our Page on Facebook, Follow us on Twitter or Follow us on Google