शहनाज़ हुसैन द्वारा : दमकती त्वचा के साथ मनाएं फ्रेंडशिप डे

शहनाज़ हुसैन द्वारा : दमकती त्वचा के साथ मनाएं फ्रेंडशिप डे

Posted by

ब्यूरो । फ्रेंडशिप-डे पर दमकती त्वचा की तैयारी पहले से ही करनी जरूरी है। इस खास दिन के लिए आप अत्यन्त खुबसूरत दिखना पसन्द करेंगी। इसक लिए काटन वूल पैड का उपयोग करते हुए त्वचाको प्रतिदिन ठण्डे गुलाब जल की रंगत प्रदान करें। गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएंे।

इस मिश्रण को गालों पर उपरी तथा नीचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाऐ तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाए। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाऐं। ठोड़ी के मामले में इसे घुमावदार तरीके से लगाऐ। इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए।

‘‘पिक मी अप’’ फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है। शहद में सफेद अण्डा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाऐं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए।

beautiful-girl

अगर आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क है तेा शहद में अण्डे का पीला भाग (योेक) तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाईए।

सप्ताह में दो बार फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती है जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाऊडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके पश्चात चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए।

सूखी तथा पीसी हुई कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है तथा इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखेां तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा आधा घण्टा बाद चेहरे को धो डालिए।

चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते है तथा इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर इसे पक्के पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नीबूं जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे कोे साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे की कालिख को भी दूर करता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।

तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के इस गिर्द क्षेत्रा को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

चमकती त्वचा पाने के लिए सभी संघटको को साफ वस्त्र में बांध लीजिए तथा इस वस्त्र को हल्के से गिला कर लीजिए तथा इस कपडे़ के बैग को नहाती बार त्वचा से रगड़िए। पाऊडर, दूध, बादाम, चावल पाऊडर तथा गुलाब की पत्तियों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ हो कर मुलायम, चमकीली तथा आर्कषक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध तथा ताजगी का अहसास होता है तथा रेशम जैसी कोमलता का अहसास होता है।


shahnaz-hussain-लेखिका अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन के यप में लोकप्रिय है।

हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फ्री मोबाईल ऐप डाऊनलोड करे तथा हमे  फेसबुकटविटर और गूगल पर फॉलो करें