अच्छे दिन : त्यौहारो के मौके पर कम होगी मिठास, चीनी के दामो में और वृद्धि की संभावना

नई दिल्ली । महंगाई से जूझ रहे आम आदमी को त्यौहारो के मौके पर एक और बड़ा झटका लग सकता है । महंगाई कम करने के सरकार के दावो के विपरीत आपकी ज़िंदगी की मिठास कम हो सकती है । पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में 31 रुपये प्रति किलो बिकने वाली चीनी की कीमत इस वर्ष अक्टूबर माह में 43 रुपये प्रति किलो तक पहुँच चुकी है । सूत्रों की माने तो अभी इसमें 15 से 20 फीसदी तक बढ़ोत्तरी होने की सम्भावना है ।

उपभोक्ता खाद्य मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक, देश में चीनी की कीमत 40 रुपए से लेकर 53 रुपए तक पहुंच गई हैं। राजधानी दिल्ली में चीनी 43 रुपए किलो है। जबकि पोर्ट ब्लेयर में चीनी 53 रुपए प्रति किलो तक बिक रही है। जम्मू-कश्मीर में चीनी के दाम 47 रुपए और दीमापुर में 45 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

सरकार के अफसर भी मान रहे हैं कि पिछले कुछ माह से जिस तरह चीनी की कीमतों में बढोत्तरी का रुझान है, उससे दीपावली के मौसम में चीनी की कीमत में और वृद्धि से इनकार नहीं किया जा सकता। क्योंकि, दीपावली पर चीनी की मांग 15 से बीस फीसदी तक बढ़ जाती है। ऐसे में मांग बढ़ने का कीमतों पर सीधा असर हो सकता है।

चीनी की कीमत (उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़े)
उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ो के अनुसार पिछले वर्ष अक्टूबर में चीनी की कीमत खुदरा मार्केट में 31 रुपये प्रति किलोग्राम थी जबकि अक्टूबर 2016  43 रुपए प्रति किलोग्राम हो गयी है ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital