इन वीडियो को देखकर खुद ही तय करें : भोपाल एनकाउंटर कितना असली, कितना फ़र्ज़ी !

ब्यूरो । भोपाल में सिमी के सदस्यो के कथित एनकाउंटर के एक के बाद एक कई विडियो सामने आ रहे हैं । वीडियो खुद इस कथित एनकाउंटर की कहानी बयान कर रहे हैं । यह एनकाउंटर करने के पीछे पुलिस और सरकार का असल मकसद क्या था इसका अभी खुलासा होना बाकी है लेकिन सरकार और पुलिस ने एनकाउंटर की जो कहानी पेश की उन्हें ये वीडियो साफ़ तौर पर झुठला रहे हैं ।

पुलिस का दावा है उन लोगों ने 30 फुट ऊंची जेल की दावार फांदने से पहले एक सुरक्षा गार्ड को मार डाला, जबकि एक मंत्री ने कहा कि उन लोगों ने कई चादरों को एक साथ बांध लिया था।

उधर, इन कैदियों के भोपाल से सटे घने जंगल वाले इलाके में पाए जाने के बाद शूट किए गए एक वीडियो, जिसे कथित रूप से एक पुलिस वाले ने ही बनाया, वीडियो में आवाज़ें सुनाई देती हैं कि गोलीबारी का वीडियो क्यों शूट किया जा रहा है, और एक और आवाज़ आती है, “इसकी छाती में गोली मार दो…”


एक अन्य गैर सत्यापित मोबाइल वीडियो में एक पुलिसवाला साफ तौर पर एक मरे हुए व्यक्ति पर गोलियां चलाता दिख रहा है, जिसके ठीक पहले उस पुलिसवाले का एक साथी एक अन्य शव की बेल्ट से स्टील प्लेट जैसी कोई चीज निकालता नजर आ रहा है। यह प्लेट बिलकुल नई जैसी दिख रही है इस की प्लास्टिक भी नहीं छुटाई गयी है । जब पुलिस वाले को दूसरे शव पर गोलियां दागने को कहा जाता है तो उसे यह कहते हुए इनकार करते सुना जा सकता है कि इसे फिल्माया जा रहा है।

 

एक अन्य वीडियो में चार पांच लोग एक पहाड़ी पर खड़े हैं और कुछ दुरी से पुलिस के लोग उनपर गोलियां चला रहे हैं । विडियो देखकर ऐसा लगता है जैसे जिन लोगों पर गोलियां चलाई जा रही हैं उन्हें पहले से वहां लाकर खड़ा किया गया हो ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital