ईवीएम छेड़छाड़: सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दिया नोटिस

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावो में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) से छेड़छाड़ के आरोप वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीमकोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। वहीँ कोर्ट ने ईवीएम की जांच के लिए सीबीआई को नोटिस जारी करने से इनकार कर दिया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर सुप्रीमकोर्ट में दाखिल याचिका में ईवीएम सिस्टम की जांच करने और संभावित दुरुपयोग रोकने के लिए दिशा-निर्देश बनाने की मांग की गयी है, ताकि चुनावों में धांधली न की जा सके।

इससे पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनावी नतीजे आने के बाद सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए मोर्चा खोल था । उनका आरोप था कि विधानसभा चुनाव में ईवीएम से छेड़छाड़ कर बहुजन समाज पार्टी के वोट को बीजेपी में शिफ्ट किया गया है। इतना ही नहीं मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से वैलेट पेपर पर दोबारा से चुनाव करा कर देखलेने की चुनौती भी दी। बसपा सुप्रीमो मायावती के बाद अन्य गैर भाजपाई दलो ने भी बसपा प्रमुख के आरोपो का समर्थन करते हुए ईवीएम मशीनों से छेड़छाड़ की जांच की मांग की ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital