एमपी अजब है : गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों में डाल दिया दिग्विजय सिंह का नाम

digvijay_singh

गुना । गुना ज़िले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह उनके विधायक पुत्र जयवर्धन सिंह, और उनकी स्वर्गीय पत्नी आशा सिंह का नाम बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) लिस्ट में है । जब जिम्मेदार अधिकारी से इस बारे में पूछा गया तो वह एक दुसरे पर डालने लगे और इसे एक मानवीय भूल बता रहे हैं।

इसका खुलासा तब हुआ, जब सर्वेक्षण के आधार पर केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों को रसोई गैस सब्सिडी पर उपलब्ध कराने गैस एजेंसी संचालकों को गरीबी रेखा के नीचे रहकर जीवन-यापन करने वाले लोगों की सूची भेजी गई।

राघौगढ़ गैस एजेंसी संचालक के पास जैसे ही यह सूची पहुंची तो पता चला कि इस सूची में राघौगढ़ राज परिवार के नाम भी शामिल हैं। विधायक जयवर्धन सिंह ने आपत्ति जताते हुए प्रशासनिक अफसरों से कहा कि मेरा, पिता और माता का नाम बीपीएल सूची में कैसे जोड़ा गया। इस मामले को मैं विस में उठाऊंगा। इधर अफसरों के पास इस गलती का कोई जवाब नहीं है।

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में केंद्र सरकार ने सामाजिक, आर्थिक व जातिगत आधार पर सर्वे कराया था। इसी सर्वे को आधार बनाकर केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस के कनेक्शन दिलाए का काम शुरू किया। राघौगढ़ की श्रीमाल गैस एजेंसी के संचालक को जब रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए पात्र गरीब लोगों की सूची भेजी गई, उसमें राघौगढ़ राज परिवार के दिग्विजय सिंह, उनकी पत्नी स्व. आशा सिंह और उनके बेटे व विधायक जयवर्धन सिंह का नाम भी सामने आया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital