पीएम मोदी की विदेश यात्राओं में अब क्यों नहीं लगते “मोदी मोदी” के नारे

नई दिल्ली। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावो में विपक्ष के दुर्गो को ध्वस्त करके सत्ता तक पहुंची भारतीय जनता पार्टी में नरेंद्र मोदी को एक करिश्माई नेता के रूप में मान्यता मिलना शुरू हुई। यह सिलसिला यहीं नहीं थमा बल्कि नरेंद्र मोदी के देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद पूरी सरकार एक व्यक्ति के इर्दगिर्द सिमट कर रह गयी।

सरकार का कामकाज आज बढ़ा तो विदेश यात्राओं का दौर शुरू हुआ। ऐसा लगता था जैसे सबकुछ तय है। पीएम मोदी का विदेश पहुंचना और वहां प्रवासी भारतीयों और मोदी मोदी के नारे लगाना। ये ठीक उसी पैटर्न पर होता था जैसे देश में चुनावी रैली के दौरान भीड़ में कुछ खास लोगो को आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए भीड़ के बीचो बीच बैठाया जाता है।

विदेशो में पीएम मोदी के कार्यक्रमों के दौरान उनके समर्थन में नारे लगवाने के पीछे भले ही बीजेपी या सरकार की अपनी कोई रणनीति रही हो लेकिन इसका नतीजा क्या हुआ ? क्या मोदी मोदी ने नारे लगने से सुर्खियां मिलने से देश की बिदेश नीति पर कोई असर पड़ा ? क्या पीएम मोदी के विदेश दौरे कामयाब रहे ? ये तमाम सवाल ऐसे हैं जिसका जबाव खुद बीजेपी के पास भी नहीं है। अक्सर ऐसे सवालो पर बीजेपी प्रवक्ताओं को इधर उधर की बातें करते सुना गया है। वे ऐसे मुद्दों पर भटकाने की कोशिश करते हैं।

हाल ही में मोदी रूस समेत चार देशों की यात्रा पूरी कर स्वदेश लौटे हैं। पूरी यात्रा के दौरान किसी भी देश में न तो उनके समर्थन में लोग जुटे और न ही कहीं मोदी मोदी के नारे लगे।

इसी महीने 25 जून को प्रधानमंत्री मोदी दो दिन के लिए “गेट टू नो ट्रंप” ट्रिप पर अमेरिका जा रहे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन डीसी में नई दिल्ली को लेकर महौल बहुत उत्साहजनक नहीं है, खासकर राष्ट्रपति ट्रंप के स्वभाव को देखते हुए।

राष्ट्रपति ट्रंप की इस टिप्पणी के बाद मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा को लेकर मोदी-ट्रंप समर्थकों का जोश ठंडा पड़ता दिख रहा है। इसको देखते हुए इस बात की संभावना कम ही है कि जिस तरह निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में मोदी का स्वागत किया गया, इस बार भी वैसा ही हो। एक बड़ा सवाल यह भी है कि अब कौन से ऐसे कारण है जो पीएम मोदी के विदेश दौरों पर वह गर्मजोशी नहीं दिख रही जो शुरूआती दौरों में दिखती थी।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital