बीजेपी विधायक ने कहा ‘अंबेडकर नहीं थे संविधान निर्माता’

भरतपुर। डा भीमराव अंबेडकर की 126 वी जयंती के दिन शुक्रवार को जहाँ देशभर में अंबेडकर जयंती के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन चल रहा था वहीँ भरतपुर के भाजपा विधायक विजय बंसल ने संविधान निर्माण में डा अंबेडकर के किसी तरह के योगदान को ख़ारिज कर दिया।

बीजेपी विधायक ने कहा कि सिर्फ वोट बैंक की वजह से ही बाबा साहब भीम राव अंबेडकर को संविधान निर्माता कहा जाता रहा है। असलियत में वो संविधान का निर्माण करने वाली समिति के एक सदस्य मात्र थे। उन्होंने कहा कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद उस समिति के अध्यक्ष थे जो बाद में देश के पहले राष्ट्रपति बने।

जब विधायक को इस बात का आभास हुआ कि उन्होंने विवादित और गलत बयान दिया है तो उन्होंने तुरंत कहा कि बाबा साहब बहुत ही विलक्षण प्रतिभा के धनी शख्स थे। इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए। बंसल भरतपुर से तीसरी बार विधायक चुने गए हैं और वो शहर के कृष्णा नगर कॉलोनी में एक स्कूल के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि लोगों को संबोधित कर रहे थे।

भाजपा विधायक के बयान के बाद कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक ट्वीट कर उसकी आलोचना की। गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा है कि बंसल का बयान उनकी पार्टी की सोच को उजागर करती है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital