साइबर हमले से ईवीएम पर संदेह बढ़ा, वैलेट पेपर से चनाव कराये चुनाव आयोग: कांग्रेस

भोपाल। उत्तर प्रदेश में एक चिप लगाकर पेट्रोल पंप की मशीन को रिमोट द्वारा संचालित करने की घटनाओं के बाद अब दुनिया के कई देशो में हुए साइबर हमले से कम्प्यूटर, एटीएम के सभी डाटा हैक होने को कांग्रेस ने ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर किए जा रहे संदेहों की पुष्टि करने वाला बताया है।

मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह ने एक बयान जारी कर चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि वह अब ईवीएम के उपयोग पर पुनर्विचार कर अगले चुनाव में बैलेट पेपर से चुनाव कराने का प्रवन्ध करे।

सिंह ने कहा, “दूरदराज बैठे कुछ लोगों द्वारा जब साइबर हमला कर 150 देशों, जिसमें भारत भी शामिल है, के कंप्यूटर एटीएम के सभी डाटा को प्रभावित किया जा सकता है तो ईवीएम में ऐसा क्यों नही हो सकता। सवा सौ करोड़ आबादी वाले भारत में ईवीएम से चुनाव प्रक्रिया को संचालित करना व्यावहारिक नहीं है।”

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि भारत सहित पूरी दुनिया में नई-नई तकनीक का विस्तार हुआ है, जिसके जरिए ईवीएम में उपयोग में लाई गई तकनीक से नई तकनीक के जरिए आसानी से छेड़छाड़ की जा सकती है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा, “ईवीएम के जरिए चुनाव देश के लोकतंत्र के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है। जनता भी इसके जरिए होने वाले चुनाव के नतीजों से हतप्रभ हो रही है.इससे स्पष्ट है कि कुछ-न-कुछ गड़बड़ है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital