सिर्फ अवैध कट्टीघरों पर होगी कार्यवाही, वैध लाइसेंस वाले न डरें: यूपी सरकार का आश्वासन

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में बूचड़खानों पर हो रही कार्यवाही के बीच यूपी सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि जनता के बीच गलत जानकारी फैलाई जा रही है। सरकार सिर्फ अवैध बूचड़खानों को बंद करा रही है। जिन बूचड़खानों के पास लाइसेंस है उन पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। हालांकि उन्होंने ये जरूर कहा कि अगर सुधार के लिए बाकी बूचड़खाने बंद होते हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं।

गौरतलब है कि बूचड़खानों को सील करने की कार्यवाही के विरोध में उत्तर प्रदेश के मीट विक्रेता हड़ताल पर चले गए हैं। आज कानपुर में मीट विक्रेताओं ने प्रदर्शन कर बूचड़खानों के खिलाफ प्रदेश सरकार द्वारा की गयी कार्यवाही पर विरोध जताया है।

सिद्धार्थनाथ सिंह ने चिकन मीट और अंडे पर भी सफाई दी। उन्होंने साफ किया कि चिकन और अंडे की दुकानें बंद नहीं की जाएंगी. नाथ ने कहा कि सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है।

बता दें कि बूचड़ खानों को सील किये जाने के बाद मार्किट में मीट की आपूर्ति प्रभावित हुई है। मीट की कमी के चलते लखनऊ के प्रसिद्द टुंडे कबाब फिलहाल बन हो चुके हैं। इतना ही नहीं छोटे मीट विक्रेताओं के समक्ष आजीविका का प्रश्न पैदा हो गया है।

जानकार लोगों का कहना है कि वैध लाइसेंस वाले कट्टीघरों का मीट मार्किट में आता ही नहीं है वह सिर्फ एक्सपोर्ट कर विदेशो को ही भेजा जाता है। सरकार द्वारा तय की गयी जानवरो की तादाद इतनी नहीं होती कि मीट लोकल मार्किट में भी बेचा जा सके।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital