सोमवार से पेट्रोल पंप वाले नही लेंगे कार्ड से भुगतान

नई दिल्ली । जहाँ नोटबंदी के बाद से आम इंसान नगदी की किल्लत झेल रहा है वहीँ अब पेट्रोलपम्प मालिक सोमवार से कार्ड से भुगतान स्वीकार नही करेंगे । पेट्रोल पंप संचालक बैंको के उस आदेश का विरोध कर रहे हैं जिसमे प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर एक प्रतिशत चार्ज लगने की बात कही गयी है ।

बैंकों के इस निर्णय के विरोध में पेट्रोल पंप परिचालकों ने कल से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान स्वीकार नहीं करने का फैसला किया है। मुंबई पेट्रोल डीलर्स की एसोसिएशन के मुताबिक अधिकत्तर पेट्रोल पंप एचडीएफसी की पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने एक बयान में कहा, ‘एक फीसदी मर्चेंट डिस्काउंट रेट के चलत हम लोगों ने 9 जनवरी 2017 से क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट नहीं लेने का फैसला किया है।’

बंसल ने साथ ही कहा कि बैंकों के इस फैसले का असर उनके मुनाफे पर पड़ेगा। हर बैंक हर एक ट्रांजेक्शन पर एक फीसदी लेवी काटेंगे तो पेट्रोल डीलर्स कहां जाएंगे। बता दें, सरकार ने पहले घोषणा की थी कि कार्ड के जरिए तेज खरीदने पर .75 फीसदी की छूट दी जाएगी।

अजय बंसल द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है, ‘हमें एचडीएफसी और अन्य बैंकों द्वारा सूचित किया गया है कि क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन पर एक फीसदी और सभी डेबिट कार्ड पर 0.25 से 1 फीसदी चार्ज वसूल किया जाएगा। यह चार्ज 9 जनवरी 2017 से लगेगा। हमारा मुलाफा हर एक किलोलीटर पर फिक्स होता है। हम इन चार्ज को नहीं झेल सकते। इससे डीलर्स को नुकसान होगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital